अमिताभ बच्चन को नहीं मिला पहला प्यार, जया बच्चन से पहले इस हसीना को बनाना चाहते थे दुल्हन, लेकिन…’

मुंबई: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के आज भी लोग दीवाने हैं, उन्हें सामने पाकर-देख कर अक्सर लोग खुद को भाग्यशाली समझते हैं. ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के मंच पर लोगों को भावुक होते कई बार देखा गया है. अमिताभ आज सदी के महानायक माने जाते हैं लेकिन इस मुकाम को पाने के लिए खासा संघर्ष किया है. कई फ्लॉप फिल्मों का दंश झेला है, लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि जिस अमिताभ से मिलने के लिए लड़कियां बेकरार रहती थीं, उन्हें भी लव लाइफ में झटका झेलना पड़ा था. ठहरिए हम रेखा (Rekha) या जया भादुड़ी (Jaya Bhaduri) की बात नहीं कर रहे, बल्कि उस लड़की की बात कर रहें, जिसे देखते ही अमिताभ को प्यार हो गया था.

दरअसल, अमिताभ बच्चन अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद कोलकाता नौकरी करने चले गए थे. कोलकाता में ब्लैकर एंड कंपनी में नौकरी करते थे. अमिताभ को नौकरी करते समय ही एक महाराष्ट्रीयन लड़की से प्यार हो गया था. वह लड़की भी कोलकाता में दूसरी ब्रिटिश कंपनी में नौकरी करती थी. अमिताभ को 15 सौ मिलते थे और उस लड़की तो 400 रुपए.

अमिताभ के शादी प्रपोजल को ठुकरा दिया
अमिताभ बच्चन की उस मराठी लड़की से मुलाकात थियेटर में प्ले देखते हुए हुई थी. मुलाकात, प्यार में बदला,ये प्यार कई साल चला. अमिताभ उस लड़की से शादी कर अपनी दुल्हन बनाना चाहते थे,लेकिन जब-जब प्रपोज करते वह टाल जाती. अमिताभ ने कई बार कोशिश की लेकिन बात नहीं बनीं. कुछ दिन बाद वह लड़की ब्रिटिश रेलवे में काम करने वाली अपनी बड़ी बहन के साथ वर्ल्ड टूर पर चली गई. टूर से वापस आने पर अमिताभ ने फिर शादी के लिए प्रपोज किया तो उसने साफ-साफ इनकार कर दिया. इससे अमिताभ को बड़ा धक्का लगा.

दिल टूटा तो कोलकाता छोड़ मुंबई आ गए अमिताभ
अमिताभ बच्चन इससे इतने आहत हुए कि कोलकाता में लगी-लगाई नौकरी छोड़ने का फैसला कर लिया.
सन 1968 में अचानक नौकरी छोड़ने पर 26 दिन की सैलरी काट ली गई. इसके लिए जब कंपनी के डायरेक्टर ने ट्रस्टी को पत्र लिखा, तब जाकर फुल एंड फाइनल पेमेंट मिला. इस्तीफा देने की वजह पर्सनल बताते हुए अमिताभ ने मुंबई का रुख कर लिया. ये जानकारी भास्कर को अमिताभ के कलीग रहे दिनेश कुमार ने दी थी.

ये भी पढ़िए-सैफ अली खान-अमृता सिंह जब तलाक के बरसों बाद मिले, विदेश में हुई पहली मुलाकात, दिलचस्प थी वजह

‘सात हिंदुस्तानी’ में मिला पहला ब्रेक
टूटा दिल लेकर कोलकाता से अमिताभ बच्चन मुंबई आ गए और फिल्मों में काम पाने की कोशिश शुरू कर दी. ख्वाजा अब्बास की फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ में पहला ब्रेक मिला. ये फिल्म फ्लॉप रही लेकिन अमिताभ को बेस्ट डेब्यू एक्टर का अवॉर्ड मिला. इसके बाद कुछ और फिल्मों में काम किया लेकिन राजेश खन्ना के साथ ‘आनंद’ में काम कर अमिताभ पॉपुलर हो गए. इसके बाद रेस्ट इज हिस्ट्री

Tags: Amitabh bachchan, Entertainment Special, Jaya bachchan, Rekha

Source Link

Read in Hindi >>