आपके कंप्यूटर के लिए खतरनाक है यह डार्कवॉचमैन मैलवेयर, इस तरह इससे रहें दूर

Malware Alert : अगर आप कंप्यूटर (Computer) का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल कंप्यूटर के लिए एक नया मैलवेयर (Malware) सामने आया है. इस नए मैलवेयर का नाम डार्कवॉचमैन (Darkwatchman) है और यह टारगेट सिस्टम में रिमोट कमांड्स देने में अटैकर्स की मदद करता है. यह आपकी मर्जी के बिना ही आपके सिस्टम में घुस जाता है और खुद को अनइंस्टॉल भी कर लेता है. इसकी मदद से साइबर क्रिमिनल्स (Cyber Criminals) को आपके कंप्यूटर का पूरा कंट्रोल मिल जाता है. आइए आपको विस्तार से बताते हैं इस खतरनाक मैलवेयर के बारे में.

कितना खतरनाक है यह मैलवेयर

साइबर इंटेलिजेंस फर्म प्रिवेलियन के रिसर्चर्स के मुताबिक, यह मैलवेयर एक जावास्क्रिप्ट RAT यानी रिमोट ऐक्सेस ट्रोजन है, जिसमें एक C# कीलॉगर भी शामिल है. इस मैलवेयर का लक्ष्य विंडोज सिस्टम (Window System) को टारगेट करना होता है. यह मैलवेयर 32केबी का है और इसे जिस स्क्रिप्ट्स से तैयार किया गया है उसका पता लगाना मुश्किल होता है. एक्सपर्ट बताते हैं कि यह मैलवेयर अगर एक बार सिस्टम में पहुंच जाता है तो यह रिमोट कमांड्स (Remote Commands) की मदद से हैकर्स (Hackers) तक आपका सारा डेटा ट्रांसफर (Data Transfer) कर देता है.

रूस में चला इसका पता

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सबसे पहले इस मैलवेयर (Malware) का पता रूस में ही चला. वहां साइबर क्रिमिनल्स ग्रुप द्वारा रूस के ऑर्गनाइजेशंस को निशाना बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया गया. डार्कवॉचमैन मैलवेयर (Darkwatchman Malware) नवंबर से ही फिशिंग ईमेल्स के साथ ZIP अटैचमेंट की तरह सर्कुलेट हो रहा है.

बरतें ये सावधानियां

इस मैलवेयर से बचने के लिए सावधानी ही सबसे बेहतर उपाय है. आपको ये सावधानी बरतनी चाहिए.

  • आप अपने ईमेल पर ज्यादा ध्यान दें. किसी भी अनजान ईमेल आईडी से आने वाले मेल को ओपन न करें.
  • ऐसे मेल में दिए गए अटैचमेंट्स को भी डाउनलोड न करें.
  • ये फिशिंग ईमेल्स होते हैं, इसलिए आपको इन पर क्लिक करने से बचना चाहिए.
  • अगर जरूरी न हो तो अपनी ईमेल आईडी हर जगह या पब्लिक वेबसाइट्स पर शेयर न करें.

Source Link

Read in Hindi >>