ठंड के मौसम में भी चलाना चाहिए कार का AC, वर्ना बड़ा नुकसान! जानिए क्यों

ठंड के मौसम में कार का AC चलाने की सलाह फिजूल लग सकती है. हालांकि, ऐसा बिल्कुल नहीं है, सर्दियों के मौसम में  AC चलाने के कई फायदे हैं. रोजाना कुछ देर के लिए AC  चलाकर आप कार की तमाम गड़बड़ियों से बच सकते हैं. इन गड़बड़ियों से बचने का मतलब है कि कार के मरम्मत में होने वाले बेकार के खर्चों से आप बिना ज्यादा मेहनत किए आराम से बच सकते हैं.

कार के इंजन को नुकसान से बचाएं

कार के इंजन को सही तरीके से काम करने के लिए ड्राई एनवायरमेंट मिलना बहुत जरूरी है. ठंड के मौसम में ज्यादातर कार चालक हीटर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करने से कार में जो नमी रहती है, वह इंजन की दरारों में रिस जाती है. आगे चलकर इससे  इंजन को भारी नुकसान हो सकता है. उदाहरण के तौर पर जब आप अपनी कार का तापमान गर्म होने पर अपनी कार का ए/सी सिस्टम चालू करते हैं, तो आपके सामने वाले विंडशील्ड को डीफ़्रॉस्ट करना शुरू कर देता है.  AC आपकी कार के लिए डीह्यूमिडिफायर का काम करता है. इससे कार के अंदर का वातावरण ड्राई हो जाता है. इंजन के अंदर की नमी खत्म हो जाती है.

 

 

 

 

 

 

 

AC चलाने से कार के शीशे पर नहीं जमेगा कुहासा

ठंड के मौसम में कार के अंदर की ह्यूमिडिटी कम होती है और बाहर की ज्यादा. ऐसे में अक्सर देखते हैं कि कार के शीशे पर कुहासा जम जाता है. इससे कार चालक का विजन प्रभावित होता है. कार की AC चलाने से इस स्थिति से तुरंत निपटा जा सकता है.  AC चलाने के बाद कार के अंदर और बाहर की ह्यूमिडिटी एक बराबर हो जाती है. हवा की दिशा पूरी तरह से विंड स्क्रीन पर रखिए. ऐसे करने से कुछ ही देर में कुहासे की परत कार के शीशे से गायब हो जाएगी. वहीं, कई कारों में डीफॉग बटन की सुविधा होती है. इस बटन को ऑन करने से हवा ऑटोमैटिकिली विंडस्क्रीन पर जाने लगेगी और शीशे पर जमा कुहासा कुछ ही पल में गायब हो जाएगा. 

Car AC

 

AC सिस्टम को रखें सुरक्षित

अगर आप अपनी कार के ए/सी का इस्तेमाल बंद कर देते हैं, तो उसके अंदर मौजूद  रेफ्रिजरेंट और तेल टूट कर लीक कर सकते हैं. ऐसी स्थिति आने का मतलब ज्यादा खर्च. विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि रोजाना कुछ मिनट ही सही कार की AC को ऑन रखें. ऐसा करके उसके रेफ्रीजरेटर से लेकर अन्य हिस्से को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है.

car ac

 

बैक्टीरिया को बनने से रोकें

जब आप ठंड के महीनों में अपनी कार के ए/सी का उपयोग नहीं कर रहे होते हैं, तो उसके सिस्टम में मोल्ड और बैक्टीरिया विकसित हो सकते हैं. अगर आपने अपनी कार का एसी चालू किया था और उसके बाद कार में दुर्गंध फैल गई तो समझ लिजिए उसके सिस्टम में बैक्टीरिया बढ़ गए हैं. बैक्टीरिया और मोल्ड को दूर रखने के लिए रोजाना कुछ देर अपनी कार के  AC को जरूर चलाएं.

car

बड़े खर्च से बचने के लिए रोजाना चलाएं कार का AC

आप यह भी सोचेंगे कि ठंड के मौसम में कार का AC चलाकर ईंधन क्यों बर्बाद करें. ऐसा सोचना आपके लिए महंगा साबित हो सकता है. आगे चलकर किसी भी तरह के अनावश्यक खर्च से बचने के लिए ठंड में कुछ देर तक  AC चलाने की आदत जरूर डाल लें.

 

Source Link

Read in Hindi >>