दुल्हन ढूंढने का नहीं था समय, संगीतकार एआर रहमान ने मां से की गुजारिश ढूंढ दो, रख दी थी अनोखी शर्त

मुंबई: संगीत की दुनिया में ए आर रहमान (A R Rahman) एक बड़ा नाम है. 6 जनवरी को एआर रहमान अपना 56 बर्थडे जन्मदिन मना रहे हैं. लेकिन उनके बर्थडे से पहले आज हम आपको उनके काम के साथ-साथ उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़ी कुछ चीजों के बारे में भी बताने जा रहे हैं. उनकी वेडिंग की कहानी काफी दिलचस्प है. दुनियाभर में अपने संगीत के जादू से लोगों को दीवाने बनाने वाले ए आर रहमान अपने काम में इतने बिजी रहते हैं कि उनके पास अपनी पर्सनल लाइफ तक के बारे में सोचने तक का वक्त नहीं होता.

एआर रहमान ने हिंदी फिल्म ‘रोजा’ से बॉलीवुड में अपने काम की शुरुआत की थी. उस समय उन्होंने कहा था कि उन्हें ऐसा लगा था कि वह वह कुछ नया ढूंढ रहे हैं. आज उनके काम और संगीत से दुनिया वाकिफ है. लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में शायद ही ज्यादा लोगों को पता हो. रहमान ने हिंदी के अलावा कई भाषाओं की फिल्मों में अपना संगीत दिया है. 6 जनवरी 1967 को तमिलनाडु में जन्मे एआर रहमान ने अपने संगीत से करोड़ों लोगों का दिल जीता है. जिन गानों में वह अपना संगीत देते हैं वह सदाबहार बन जाते हैं.

मनोज बाजपेयी का ट्विटर अकाउंट हैक, इंस्टाग्राम पर नोट शेयर कर फैंस दे डाली ये खास सलाह

सफलता के शिखर पर पहुंचकर भी की अरेंज मैरिज
आम लोगों के लिए सेलिब्रिटी के लिए लोगों द्वारा कई तरह टैबू बनाए गए हैं. सेलिब्रिटी का टैग लगते ही हर कोई यही सोचने लगता है कि सेलेब्स हैं तो ये तो लव मैरिज ही करेंगे. जबकि ऐसा जरूरी नहीं कि इंडस्ट्री से जुड़ने के बाद लोग अपनी ही मर्जी से शादी करते है. एआर रहमान ने इस बात को गलत साबित किया है. दुनियाभर में अपने संगीत का जलवा बिखेरने वाले ए आर रहमान ने कामयाबी के शिखर पर पहुंच भी अरेंज मैरिज करना ही ठीक समझा था.

इंटरव्यू में बताई थी अरेंड मैरिज की वजह
एआर रहमान जब 29 साल के थे जब 1995 में उनकी शादी सायरा बानो संग हुई थी. खुद रहमान ने सिमी गरेवाल को इंटरव्यू में बताया था कि वह अपने काम में इतने बिजी थे कि उनके पास अपनी लाइफ पार्टनर ढूंढने का समय ही नहीं था. उस वक्त वह रोजा, बॉम्बे और रंगीला के म्यूजिक पर काम कर रहे थे. वो एक ऐसा दौरा था जब वह सक्सेस की ओर बढ़ रहे थे. लेकिन शादी को लेकर भी वह सीरियस थे.

मां से कहा था- मेरे लिए दुल्हन ढूंढ दो
अपने इंटरव्यू में ए आर रहमान ने आगे कहा कि 29 साल की उम्र में उन्हें लगा था कि अब ये शादी के लिए सही समय है. यहीव सोचकर उन्होंने शादी करने का मन बनाया. लेकिन वह अपने काम में इतने बिजी थे कि उनके पास दुल्हन ढूंढन का वक्त नहीं था. इसलिए उन्होंने शादी जैसी बड़ी जिम्मेदारी अपनी मां को दे दी और बताया कि उनस वक्त वह रंगीला और बॉम्बे को लेकर काम कर रहे थे और उनके पास वक्त का अभाव था जिसके लिए उन्होंने अपनी मां से कहा था कि वह उनके लिए दुल्हन ढूंढ दें.

शादी के लिए रखी थी ऐसी शर्त
अपनी शादी के बात मां के सामने रखते हुए रहमान बताते हैं कि उन्होंने अपनी मां को साफ बता दिया था दि उन्हें कैसी लड़की चाहिए. उन्होंने बतया था कि वह ऐसी लड़की चाहते हैं जो उन्हें समझे, उनके काम को समझे उनके लिए किसी तरह की परेशानी ना बनें. इसके साथ ही उसमें इंसानियत भी होनी चाहिए. अपनी पत्नी सायरा को भी उन्होंने अपने बारे में काफी कुछ बतया था हालांकि शुरुआत में सेलिब्रिटी लाइफ में ढलने में सायरा को काफी दिक्कत हुई बाद में सायरा और एआर रहमान दोनों ने ही सुकून वाली जिंदगी जी.

Tags: A R Rehman, Bollywood Birthday

Source Link

Read in Hindi >>