पटना यूनिवर्सिटी में आज छात्र संघ चुनाव, 8 बजे से होगी वोटिंग, यहां देखें अपडेट्स

Patna University Chhatra Sangh Chunav: पटना विश्वविद्यालय में आज छात्र संघ का चुनाव होना है. आज ही मतदान के बाद काउंटिंग भी होगी. सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक वोटिंग होगी. इसके बाद शाम चार बजे से पटना के आर्ट्स कॉलेज में मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. रात तक परिणाम भी आ जाएंगे. चुनाव में छात्र संघ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, जॉइंट सचिव और कोषाध्यक्ष के पांच पदों के लिए 36 प्रत्याशियों के किस्मत का फैसला आज होगा. अध्यक्ष पद के लिए सात प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. उपाध्यक्ष पद के लिए आठ प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. महासचिव के लिए नौ, ज्वाइंट सचिव के लिए छह और कोषाध्यक्ष के लिए छह प्रत्याशियों ने नामांकन किया है.

इसके अलावा सभी कॉलेजों के 26 काउंसलर के पद के लिए 80 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. पटना के वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज, जेंट्स ट्रेनिंग कॉलेज और लॉ कॉलेज में एक काउंसलर पद के लिए एक ही प्रत्याशी ने नामांकन किया था जिसे निर्विरोध चुना गया है.

पटना यूनिवर्सिटी की ओर से चुनाव की पूरी तैयारी कर ली गई है. इस चुनाव में 24,523 छात्र मत का प्रयोग करेंगे. यूनिवर्सिटी के कुल  मतदान स्थल में 10 कॉलेज और चार फैकल्टी कॉलेज शामिल हैं. 51 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. सबसे अधिक मगध महिला कॉलेज में आठ मतदान केंद्र बनाए गए हैं. पटना वीमेंस कॉलेज में सात और बीएन कॉलेज में सात मतदान केंद्र बनाए गए है. इसके अलावा पटना कॉलेज में पांच, साइंस कॉलेज में चार, पटना फैकल्टी ऑफ सोशल साइंस कॉलेज में पांच, वाणिज्य कॉलेज में चार, फैकल्टी साइंस में तीन, फैकल्टी ऑफ मनोविज्ञान में दो मतदान केंद्र के अलावा सभी कॉलेजों में एक-एक मतदान केंद्र बनाया गया है.

पीयू के कुलपति ने क्या कहा?

पटना विश्वविद्यालय के कुलपति ने शुक्रवार को एबीपी न्यूज को बताया कि छात्र संघ चुनाव को सही ढंग से कराने के लिए कॉलेज प्रशासन पूरी तरह सक्रिय है. सभी मतदान केंद्रों पर विशेष सुरक्षा बल के लिए बिहार पुलिस से सहयोग लिया गया है. मतदान केंद्र के साथ-साथ मतगणना केंद्र पर भी सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम हैं. चार पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट रहेंगे जो निगरानी करेंगे.

Source Link

Read in Hindi >>