भारत में होने वाले जी20 समिट को लेकर मोदी सरकार ने शुरू की तैयारियां

G20 Summit: जी20 समूह देशों की अध्यक्षता मिलते ही मोदी सरकार इसकी तैयारी में जुटने जा रही है. इसके लिए जहां एक तरफ़ अलग-अलग विषयों पर वर्किंग ग्रुपों की बैठक की तारीख़ और स्थान तय किया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री खुद इसकी तैयारी की निगरानी कर रहे हैं.

इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही जी20 से जुड़े कार्यक्रमों की तैयारी पर चर्चा के लिए सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक बुला सकते हैं. एबीपी न्यूज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ 5 दिसंबर को प्रधानमंत्री सभी मुख्यमंत्रियों की बैठक बुला सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक़ बैठक के लिए सभी मुख्यमंत्रियों को सूचित किया जा रहा है. 

तैयार हुआ कैलेंडर…

जी20 समूह देशों की शिखर बैठक अगले साल नई दिल्ली में 9 और 10 सितम्बर को होना तय किया गया है. इसके पहले विभिन्न विषयों पर समूह देशों के मंत्रियों, अधिकारियों और सिविल सोसाइटी के बीच कई बैठकें होंगी. अभी तक इन बैठकों और कार्यक्रमों का जो कैलेंडर तैयार किया गया है उनमें कुछ प्रमुख बैठकें इस प्रकार हैं. 

News Reels

फरवरी, 2023 में पर्यटन से जुड़ी वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक कच्छ के रण में होगी.

फरवरी, 2023 में ही संस्कृति से जुड़ी वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक खजुराहो में होगी.

जनवरी, 2023 में स्वास्थ्य पर बनी वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक तिरुवनंतपुरम में होगी.

जबकि फरवरी, 2023 में कृषि पर बनी वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक इंदौर में करने का फ़ैसला हुआ है.

आज़ादी के अमृत महोत्सव के दौरान मिली इस अध्यक्षता को मोदी सरकार उससे जोड़कर भी आयोजित करने की योजना बना रही है. सूत्रों के मुताबिक़ सितम्बर में होने वाले शिखर बैठक से पहले सरकार देश के 75 शहरों में 75 बैठकें आयोजित करने की योजना बना रही है.

यह भी पढ़ें.

Telangala: तेलंगाना के CM चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता बोलीं- BJP से मिला ऑफर, मैंने मना कर दिया

Source Link

Read in Hindi >>