मुंबई के ताज में UN एंटी टेररिज्म कमेटी की मीटिंग, 26/11 को यहीं आतंकियों ने ली थी कईयों की जान

UN Counter Terror Panel Meet: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद(UNSC) आतंकवाद विरोधी समिति की 28 अक्टूबर से हो रही बैठक के पहले दिन की मेजबानी भारत मुंबई के ताज पैलेस होटल में करेगा. 14 साल पहले 26/11 को देश में हुए आतंकवादी हमले में मुंबई के ताज पैलेस होटल ने भयंकर त्रासदी झेली थी.

अधिकारियों ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष समिति की बैठक 29 अक्टूबर को दिल्ली में होनी है. पहले दिन के बैठक का आयोजन ताज पैलेस होटल में करने को आतंकवाद से निपटने के भारत के मजबूत रवैये के रूप में देखा जा रहा है.  26 नवंबर, 2008 को 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों का समूह भारत में घुस आया था और एक ही समय पर उन्होंने मुंबई में रेलवे स्टेशन, दो बड़े होटलों (ताज पैलेस और ट्राइडेंट होटल) और यहूदियों के एक केन्द्र पर हमला किया था. ये आतंकवादी कराची से अरब सागर के रास्ते मुंबई में घुसे थे.

इतने लोगों की गई थी जान
मुंबई के 26/11 के हमले में करीब 60 घंटे लंबे घटनाक्रम में 160 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और भारत-पाकिस्तान युद्ध की कगार पर पहुंच गए थे. पैनल ने एक बयान में कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद विरोधी समिति की विशेष बैठक 28 अक्टूबर को मुंबई में शुरू होगी और 29 अक्टूबर से नई दिल्ली में जारी रहेगी.

बैठक का विषय ‘आतंकवादियों के उद्देश्य से नयी और उभरती प्रौद्योगिकियों की काट निकालने का उपाय खोजना.’’ भारत साल 2022 के लिए इस समिति का अध्यक्ष है और मुंबई तथा नई दिल्ली में होने वाली इस विशेष बैठक के लिए वह संयुक्त राष्ट्र की 15 सदस्यीय समिति के राजनयिकों और अन्य सदस्यों की मेजबानी करेगा.

यह भी पढ़ें-

UN Security Council: अफ्रीका और एशिया में बढ़ते आतंकवाद पर संयुक्त राष्ट्र सभा में जमकर बरसीं रुचिरा कांबोज

मिसाइल टेस्ट से बाज नहीं आ रहे किम जोंग, UN में चीन-रूस पर भड़का अमेरिका, कहा- नॉर्थ कोरिया उठा रहा खुली छूट का फायदा

Source Link

Read in Hindi >>