सर्दियों में मोबाइल में आती है कई तरह की परेशानी, न बरतें कोई भी लापरवाही

Mobile Tips for Winter : पहाड़ी इलाके में हुई बर्फबारी (Snow Fall) ने मैदानी इलाकों में तापमान (Temperature)  काफी गिरा दिया है. लोग ठंड से परेशान हैं. ठंड (Winter) से खुद को बचाने और शरीर (Body) को स्वस्थ (Healthy) रखने के लिए लोग काफी ध्यान रख रहे हैं, लेकिन इन सबके बीच आज के टाइम में खुद से जुड़ी महत्वपूर्ण चीज पर लोगों का ध्यान नहीं जाता है. जी हां, यह जरूरी चीज है मोबाइल. दरअसल ठंड का असर आपके मोबाइल (Mobile) की सेहत पर भी पड़ता है. यानी सर्दी में मोबाइल का ध्यान न रखा जाए तो इसमें भी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. आइए हम आपको बताते हैं कुछ उपाय, जिन्हें अपनाने से आपका मोबाइल ठंड में फिट बना रहेगा.

कौन-कौन सी आती है समस्या

1. बैटरी पर असर

एक्सपर्ट के मुताबिक, जब तक तापमान 0 डिग्री सेल्सियस तक कहता है तब तक आपका फोन (Phone) ठीक काम करता है. वहीं माइनस में तापमान पहुंचने पर स्मार्टफोन (Smartphone) की बैटरी (Battery) दम तोड़ने लगती है. जैसे-जैसे टेंपरेचर नीचे जाता है, वैसे-वैसे ही आपके स्मार्टपोन की बैटरी में भी गिरावट होने लगती है. एक्सपर्ट के अनुसार, ज्यादातर फोन में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है. पारा गिरने पर इनका इंटरनल इलेक्ट्रिकल रेजिस्टेंस बढ़ जाता है. इससे बैटरी की क्षमता कम होने लगती है.

ये भी पढ़ें : Smartphone Tips: फोन की मैमोरी हो गई है फुल, नहीं है मैमोरी कार्ड लगाने का ऑप्शन तो अपना सकते हैं ये टिप्स

2. स्क्रीन पर भी दिक्कत

ठंड में मोबाइल (Mobile) की स्क्रीन में भी काफी दिक्कतें आने लगती हैं. दरअसल टेंपरेचर के नीचे जाने पर फोन की स्क्रीन पर धुंधलापन आने लगता है. इससे फोन पर दिखने वाले टेक्सट और पिक्चर (Picture) भी साफ से नहीं दिखते.

ये भी पढ़ें : Amazon Great Republic Day Sale: 500 रुपये से कम के बेस्ट 10 कूल गैजेट्स जो डेली काम आते हैं

3. स्पीकर के लिए प्रॉब्लम

सर्दियों में कोहरा आम बात है. अगर आप घर से बाहर कोहरे में कहीं जा रहे हैं और अचानक किसी का फोन आ जाए तो उस दौरान काफी देर बात करने से भी खतरा रहता है. दरअसल इस दौरान ओस की वजह से आपके फोन के स्पीकर को नुकसान पहुंच सकता है.

क्या बरतें सावधानी

अगर आप ठंड (Winter) में मोबाइल (Mobile) को ऊपर बताई गई समस्याओं से दूर रखना चाहते हैं तो आपको ये स्टेप्स फॉलो करने चाहिए.

  • अपने फोन को ठंडे मौसम में ज्यादा समय के लिए बाहर न रखें.
  • अगर फोन को ठीक से रखना है तो इसे किसी गर्म जैकेट में रखने की कोशिश करें.
  • इसके अलावा आप फोन को किसी अच्छे कवर में भी रख सकते हैं, इससे उसका टेंपरेचर सही रहेगा.
  • अगर लंबी ट्रिप पर जा रहे हैं तो अपने फोन को एक पावर बैंक से जरुर जोड़कर रखें.
  • फोन को जेब में रखना ज्यादा फायदेमंद है. आप फोन पर अच्छा केस भी लगा सकते हैं.
  • फोन को बार-बार कोहरे वाली जगह पर भी बाहर ज्यादा देर के लिए न निकालें. इससे फोन में नमी आने लगती है.

Source Link

Read in Hindi >>