हैदराबाद के पंडाल में 61 लाख रुपये में नीलाम हुआ गणेश लड्डू, पैसों से होगा ये काम

Ganesh Laddoo Auction In Hyderabad: तेलंगाना (Telangana) के हैदराबाद में गणेश भगवान (Lord Ganesh) के प्रसाद का लड्डू (Ganesh Laddoo) करीब 61 लाख रुपये में नीलाम (Auction) कर बेचा गया. नीलामी गणेश उत्सव के दौरान पंडाल में हुई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिचमंड विला सन सिटी (Richmond Villa Sun City) के लोगों ने गणेश पंडाल से प्रसाद के लड्डू (Laddoo) को सामूहिक रूप से खरीदा. लड्डू का वजन करीब 12 किलोग्राम बताया जा रहा है. 

इस लड्डू को खरीदने के लिए करीब 100 लोगों ने सामूहिक रूप से 60.8 लाख रुपये खर्च किए. दावा किया जा रहा है कि अब यह दुनिया का सबसे महंगा लड्डू है जो इतनी बड़ी कीमत में नीलाम हुआ. बताया जा रहा है कि इस लड्डू को खरीदने वाले लोगों में सभी धर्मों के लोग- हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई शामिल रहे. इस प्रकार लड्डू की नीलामी के कार्यक्रम से सामूहिक सद्भाव का संदेश दिया गया है. 

लड्डू के पैसों से किया जाएगा ये काम

बताया जा रहा है कि रिचमंड विला सन सिटी में पिछले पांच वर्षों से पंडाल में इसी तरह लड्डू की नीलामी का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. सोसायटी ने एक ट्रस्ट बनाया है, जिसके जरिये लड्डू की नीलामी से प्राप्त हुए रुपयों को डेढ़ दर्जन से ज्यादा एनजीओ के माध्यम से जरूरतमंद बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए खर्च किया जाता है. 

इस पंडाल के अलावा दो और जगहों पर गणेश लड्डू की नीलामी आयोजित की गई. मरकथा श्री लक्ष्मी गणपति उत्सव पंडाल में लड्डू की नीलामी 46 लाख रुपये में हुई जबकि बालापुर में एक गणेश लड्डू 24.60 लाख रुपये में नीलाम हुआ. 

1994 में हुई थी शुरुआत

लड्डू नीलाम करने की शुरुआत बालापुर के पंडाल से 1994 में हुई थी. उस समय स्थानीय किसान कोलन मोहन रेड्डी ने शुभ लड्डू की बोली साढ़े चार सौ रुपये लगाई थी. स्थानीय लोगों का मानना है कि गणेश लड्डू सौभाग्य, स्वास्थ्य और समृद्धि लाते हैं. लड्डू की नीलामी हैदराबाद (Hyderabad) में बालापुर गणेश मूर्ति विसर्जन जुलूस की शुरुआत का प्रतीक मानी जाती है.

ये भी पढ़ें-

SCO Summit: समरकंद में मिलेंगे पीएम मोदी-शी जिनपिंग, मेज पर होगा सरहद का मुद्दा

NIA Raids: आतंकवादी, गैंगस्टर और ड्रग्स तस्करों के गठजोड़ पर शिकंजा, NIA ने 50 जगहों पर की छापेमारी, हथियारों का जखीरा बरामद

Source Link

Read in Hindi >>