5 लाख रुपये का इनामी खालिस्तानी आतंकवादी गिरफ्तार, सीपी सहित कई हमलों में था फरार

NIA Arrested Khalistani Terrorist: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के हाथ एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. एनआईए ने पांच लाख रुपये के इनामी मोस्ट वॉन्टेड खालिस्तानी आतंकवादी को दिल्ली हवाईअड्डे से गिरफ्तार कर लिया है. एनआईए के अधिकारी ने इसकी पुष्टि भी की. गिरफ्तार आतंकवादी का नाम कुलविंदरजीत सिंह उर्फ “खानपुरिया” है.

अधिकारी ने बताया कि पकड़ा गया आतंकवादी कुलविंदरजीत सिंह बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) और खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) जैसे आतंकवादी संगठनों से जुड़ा है. उसे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया गया.

कई आतंकवादी हमलों में वांछित

एनआईए के मुताबिक, खानपुरिया पंजाब में लक्षित हत्याओं को अंजाम देने की साजिश सहित कई आतंकवादी मामलों में शामिल और वांछित था. वह 2019 से फरार चल रहा था. एनआईए ने उसकी गिरफ्तारी की सूचना देने वाले को 5 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की थी. शुक्रवार को वह बैंकॉक से भारत आया था. एनआईए को जैसे ही इसका इनपुट मिला, टीम ने उसे मौके से गिरफ्तार कर लिया.

News Reels

दिल्ली के सीपी में भी किया था बम विस्फोट

बता दें कि कुलविंदरजीत सिंह नब्बे के दशक में नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में हुए एक बम विस्फोट के मामले के अलावा अन्य राज्यों में ग्रेनेड हमलों में भी शामिल था. रिपोर्ट के मुताबिक, कुलविंदरजीत खानपुरिया डेरा सच्चा सौदा से जुड़े प्रतिष्ठानों के साथ-साथ पंजाब में पुलिस और सुरक्षा से जुड़े लोगों को निशाना बनाकर भारत में आतंकी हमलों को अंजाम देने का मास्टरमाइंड है. इन सभी मामलों को लेकर अलग-अलग राज्यों की पुलिस भी इसे तलाश कर रही थी.  

देश में आतंक पैदा करने के लिए बनाया ये प्लान

कुलविंदरजीत सिंह ने पंजाब और पूरे देश में आतंक पैदा करने के उद्देश्य से भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड, चंडीगढ़ के वरिष्ठ अधिकारियों को भी निशाना बनाया था. उसने कुछ टारगेट्स की रेकी भी कर ली थी. इसके खिलाफ 30 मई 2019 को पुलिस स्टेशन स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल (SSOC), अमृतसर में और NIA की ओर से 27 जून 2019 को फिर से केस दर्ज किया गया था.

ये भी पढ़ें

HanuMan का टीजर देख यूजर्स ने ‘आदिपुरुष’ को किया ट्रोल, बोले- ’10 हजार गुना बेहतर है इस मूवी का VFX

Source Link

Read in Hindi >>