Google को अपनी लोकेशन और वेब एक्टिविटी को ट्रैक करने से रोकने का ये है तरीका

Google Location History: यदि आप किसी Google ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो संभव है कि आपको ट्रैक किया जा रहा हो. भले ही आपने अपने Google अकाउंट पर लोकेशन हिस्ट्री को बंद कर दिया हो, आप अभी तक पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं. उस सेटिंग को अक्षम करते हुए यह एक और किए गए समाधान की तरह लगता है, कुछ Google ऐप्स अभी भी आपके लोकेशन डेटा को इकट्ठा कर रहे हैं. बस Google मेप्स ऐप खोलने या किसी प्लेटफॉर्म पर Google सर्च का उपयोग करने से आपका अनुमानित स्थान टाइम स्टैंप के साथ लॉग हो जाता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक जांच के बाद, Google ने यह नियंत्रित करना आसान बना दिया है कि कौन सा स्थान और अन्य डेटा सेव किया गया है, और क्या हटा दिया गया है, जैसे कि मैप्स और सर्च में आपका डेटा, जो आपको आपकी लोकेशन कंट्रोल तक तुरंत पहुंच देता है. आपको यह जानना होगा कि कहां देखें.

लोकेशन हिस्ट्री को बंद करने से Google मैप्स टाइमलाइन सर्विस से केवल वही हटता है जहां आप थे, जो एक खास समय पर निश्चित डेटा के साथ आपके लोकेशन को लॉग करता है. इस पर Google के सपोर्ट पेज का कहना है कि लोकेशन बंद होने पर भी, “कुछ लोकेशन डेटा अन्य सेटिंग्स में सेव किया जा सकता है,” आपकी वेब और ऐप एक्टिविटी की तरह. Google के मुताबिक वह इस डेटा का उपयोग सर्विस को अधिक पर्सनलाइज्ड और हेल्पफुल बनाने के लिए करता है, और यह जानकारी कभी भी थर्ड पार्टी या विज्ञापनदाताओं के साथ साझा नहीं की जाती है, लेकिन अगर आप अभी भी इसके साथ सहज नहीं हैं, तो कुछ और स्टेप के साथ, आप आमतौर पर Google को यह जानने से रोक सकते हैं कि आप 24/7 कहां हैं.

यह भी पढ़ें: Gmail New Feature: जीमले पर गलती से भेजे गए मेल को कैसे करें वापस, जानिए तरीका और टाइम

बस ध्यान दें कि इस डिफॉल्ट सेटिंग को बंद करने में कुछ खामियां हैं. हालांकि कुछ लोगों के लिए Google की सेटिंग दखल देने वाली लग सकती हैं, लेकिन वे ऑनलाइन एक्सपीरिएंस को डिवेलप करने में भी मदद करती हैं, जैसे कि लोगों को किसी अन्य शहर के बजाय आस-पास के बिजनेस खोजने में मदद करना, या पर्सनलाइज्ड विज्ञापन देखना. Google के अनुसार, वे यूजर्स को प्रासंगिक जानकारी देने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: Google ने गूगल Play Movies & TV और टूलबार समेत 2021 में बंद कर दीं अपनी ये 12 ऐप और सर्विस, क्या आपने भी किया था इस्तेमाल

Turn Off Google’s Location Tracking 

  • अपने डेस्कटॉप या मोबाइल ब्राउजर पर Google.com खोलें, और ऊपर राइट कॉर्नर में दिए गए बटन का उपयोग करके अपने Google अकाउंट में लॉगिन करें.
  • ऊपर राइट कॉर्नर में अपने यूजर्स आइकन पर क्लिक करें और Manage your Google account पर जाएं.
  • अब Privacy & personalization पर जाएं.
  • यहां Things you’ve done and places you’ve been पर क्लिक करें.
  • अब History settings में Location history पर जाएं. इसके बाद Activity Controls पर जाएं.
  • लोकेशन हिस्ट्री के नीचे, दाईं ओर आ रहे Turn Off के बटन पर क्लिक करें. यह एक पॉप-अप विंडो खुलेगा.
  • अब स्क्रोल करें और Pause पर क्लिक करें.
  • अब गूगल आपकी लोकेशन को ट्रैक नहीं कर पाएगा.

Source Link

Read in Hindi >>