Irfan Pathan on Team India T20 Captaincy: टी-20 का नया कप्तान कौन? बहस पर इरफान पठान का बड़ा बयान

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. इस हार के चलते उसकी खिताब जीतने की उम्मीद टूट गई थी. देखा जाए तो पिछले साल के टी20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और तब वह सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी. भारतीय टीम की हार के बाद टी20 कप्तानी को लेकर बहस जारी है. 

कप्तानी को लेकर बहस में पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान भी कूद पड़े हैं. इरफान पठान ने कहा है कि भविष्य में रोहित शर्मा की जगह लेने के लिए हार्दिक पांड्या बेहतरीन विकल्प हैं लेकिन उनका यह भी मानना था कि हार्दिक को कप्तान बनाने में थोड़ा रिस्क भी है. इसलिए भारतीय टीम को कप्तानों का पूल बनाना होगा जिसमें कम से कम दो खिलाड़ी शामिल हों.

क्लिक करें- कोहली रनों के किंग, भुवी सबसे कंजूस… T20 वर्ल्ड कप के 10 हैरान करने वाले आंकड़े!

यदि कप्तान चोटिल हो जाए तो: इरफान

इरफान पठान ने स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘मैच प्वाइंट’ में कहा, ‘मैं यह नहीं कह रहा हूं कि यदि आप कप्तान बदलते हैं तो रिजल्ट बदल जाएंगे. यदि आप इस तरह जाते हैं तो परिणाम नहीं बदलेंगे. हार्दिक पांड्या के साथ-साथ आपको और हमें यह समझने की जरूरत है कि वह एक फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर हैं. उन्हें चोट की भी समस्या है. क्या होगा यदि वह आपका कप्तान हों और विश्व कप से ठीक पहले चोटिल हो जाएं. और यदि आपके पास कोई अन्य लीडर तैयार नहीं है तो आप फंस जाएंगे.’

हमें कप्तानों के समूह की जरूरत: इरफान

इरफान कहते हैं, ‘मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि हार्दिक पांड्या एक ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने गुजरात टाइटन्स के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. आईपीएल जीता है, चैम्पियनशिप ट्रॉफी जीती है. आपको अपनी पहचान बनाने के लिए एक नहीं बल्कि दो कप्तानों को खोजने की जरूरत है. आप जानते हैं जैसे सलामी बल्लेबाजों का एक पूल बनाया जाता है, वैसे ही हमें कप्तानों के समूह की भी जरूरत है.’

क्लिक करें- चोट की वजह से छूटा था पिछला वर्ल्ड कप, अब अपनी टीम को बना दिया चैम्पियन!

हार्दिक पंड्या 18 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ होने जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज में भारत का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं क्योंकि रोहित शर्मा समेत सीनियर खिलाड़ियों से इस दौरे के लिए रेस्ट मिला है. पिछले साल के टी20 विश्व कप के बाद रोहित शर्मा ने विराट कोहली की जगह टीम की कप्तानी संभाली थी. हालांकि अपनी कप्तानी में रोहित उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए हैं. पहले एशिया कप में भारत फाइनल तक नहीं पहुंच पाया. अब वर्ल्ड कप में भी उसकी हालत कमोबेश वैसी ही रही.

 

Source Link

Read in Hindi >>