Virat Kohli: 71वें शतक से लेकर पहली T20I सेंचुरी तक, किंग कोहली ने अपने नाम किए कई बड़े रिकॉर्ड

Virat Kohli Record: एशिया कप 2022 के सुपर-4 राउंड मैच में विराट कोहली ने 61 गेंदों पर नाबाद 122 रनों की पारी खेली. पूर्व भारतीय कप्तान ने अपनी पारी के दौरान 12 चौके और 6 छक्के जड़े. यह विराट कोहली का टी20 इंटरनेशनल मैच में पहला शतक है. दरअसल, विराट कोहली ने तकरीबन 3 साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक बनाया है. इससे पहले आखिरी बार विराट कोहली ने नवंबर 2019 में शतक बनाया था.

टी20 फॉर्मेट में विराट कोहली का 7वां शतक

विराट कोहली का टी20 फॉर्मेट में यह सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले टी20 क्रिकेट में कोहली का बेस्ट स्कोर 113 रन था, उन्होंने साल 2016 आईपीएल में पंजाब किंग्स के खिलाफ यह पारी खेली थी. वहीं, विराट कोहली आईपीएल में अब तक 5 शतक बना चुके हैं, जबकि इंटरनेशनल टी20 में यह पहला शतक है. इस तरह विराट कोहली टी20 फॉर्मेट में अब तक 6 बार शतक का आंकड़ा पार कर चुके हैं. गौरतलब है कि आईपीएल 2016 में विराट कोहली के बल्ले से 4 शतकीय पारी निकली थी.

इंटरनेशनल टी20 में भारतीय बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर

वहीं, विराट कोहली इंटरनेशनल टी20 मैचों में भारत के लिए सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में विराट कोहली ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में 118 रनों की पारी खेली थी. गौरतलब है कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के अलावा सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल भी टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए शतक बना चुके हैं. रोहित शर्मा के नाम इंटरनेशनल टी20 मैचों में 2 शतक दर्ज है.

सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी की 

विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है. पूर्व कंगारू कप्तान के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 71 शतक हैं. वहीं, सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा 100 शतक हैं. इसके अलावा इस फेहरिस्त में श्रीलंका के कुमार संगकारा और साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस का नंबर है. श्रीलंका के कुमार संगकारा के नाम 63 जबकि साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 62 शतक दर्ज हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट में पार किया 24 हजार रनों का आंकड़ा

अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी पारी के दौरान विराट कोहली ने 24 हजार इंटरनेशनल रनों का आंकड़ा पार किया. वहीं, इस बल्लेबाज ने इंटरनेशनल 250 छक्के जड़ने का कारनामा भी किया. साथ ही इस मैच में विराट कोहली इंटरनेशनल टी20 मैचों में 3500 रनों का आंकड़ा पार किया. अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली की यह 122 रनों की पारी टी20 फॉर्मेट में सर्वाधिक स्कोर है. गौरतलब है कि विराट कोहली एशिया कप 2022 में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं.

ये भी पढ़ें-

IND vs AFG: टीम इंडिया ने अफगानिस्तान पर दर्ज की ‘विराट’ जीत, कोहली के शतक के बाद भुवनेश्वर ने झटके पांच विकेट

IND vs AFG: अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर कोहली ने बनाया ‘विराट’ रिकॉर्ड, रोहित और राहुल को पछाड़ा

Source Link

Read in Hindi >>