Vivo X80 Pro Review: कैमरा और डिजाइन में कंपनी ने मारी बाजी, परफेक्शन से दूर है सॉफ्टवेयर

चीनी स्मार्टफ़ोन मेकर Vivo का इस साल का फ़्लैगशिप स्मार्टफ़ोन Vivo X80 Pro भारतीय मार्केट में उपलब्ध है. हमने इस स्मार्टफ़ोन को लंबे समय तक यूज किया है और इस आधार पर आपको इसका रिव्यू बताते हैं.

पिछले कुछ सालों से Vivo अपने फ़्लैगशिप स्मार्टफोन्स में कैमरे पर ज़्यादा फ़ोकस रखता है. इस बार भी अगर आप फ़ोन को देखेंगे तो देखते ये कहेंगे कि ये कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफ़ोन है. इस रिव्यू में कैमरा परफ़ॉर्मेंस तो जानेंगे ही, लेकिन साथ ही ये भी जानेंगे कि फ़ोन परफ़ॉर्मेंस और दूसरे डिपार्टमेंट में कैसा परफ़ॉर्म करता है.

Vivo X80 Pro के डिज़ाइन की बात करें तो कंपनी ने अपने पिछले फ़्लैगशिप Vivo X70 Pro का ही पैटर्न फ़ॉलो किया है. फ़ोन का बैक पैनल दिलचस्प है और यहाँ कंपनी ने फ्लूराइट AG Glass यूज किया है. ये मैट फ़िनिश जैसा लगता है और अच्छी बात ये है कि फ़िंगरप्रिंट स्मजेज नहीं लगते हैं.

Vivo X80 Pro/ Photo: Munzir

कैमरा बंप पिछले फ़्लैगशिप के मुक़ाबले नया और अलग है. सर्कुलर डिज़ाइन में कंपनी ने लेंस लगाए हैं, जबकि इस मॉड्यूल के बाहर एक पेरिस्कोप लेंस देखने को मिलता है.

ओवरऑल ये फ़ोन बेहद प्रीमियम लगता है और जिस क़ीमत पर इसे भारत में लॉन्च किया गया है उसे अच्छे तरीक़े से जस्टिफ़ाई भी करता है.

Vivo X80 Pro में 6.78 इंच की AMOLED डिस्प्ले दी गई है जिसका रेज्योलुशन 3200X1440 है. ये E5 AMOLED पैनल है और इसके साथ 120Hz रिफ़्रेश रेट का सपोर्ट दिया गया है. कंपनी का कहना है कि डिस्प्ले पैनल ज़रूरत पड़ने पर 1Hz तक एडजस्ट कर लेता है. ऐसे में बैटरी की खपत कम होती है और हाई रिफ़्रेश रेट वहीं यूज हो रहा होता है जहां हाई रिफ़्रेश रेट की ज़रूरत होती है.

डिस्प्ले की ब्राइटनेस इतनी है की आप आउटडोर या डायरेक्ट सनालइट में भी स्क्रीन के कॉन्टेंट पढ़ सकते हैं. हालाँकि इस सेग्मेंट के दूसरे स्मार्टफोन्स में इससे बेहतर ब्राइटनेस भी देखने को मिलती है.

Vivo X80 Pro में Android 12 बेस्ड FunTouch OS 12 दिया गया है. सॉफ़्टवेयर फ़्रंट पर वीवो ने काफी बदलाव किया है और कहीं न कहीं आपको स्टॉक एंड्रॉयड वाली फ़ील मिलती है. कई मल्टी टास्किंग सेंट्रिक फ़ीचर्स दिए गए हैं. इनमें से फ़्लोटिंग विंडो वाला फ़ीचर मल्टी टास्किंग के दौरान काफ़ी काम आएगा.

फ़ोन में प्री इंस्टॉल्ड ऐप्स की संख्या कम नहीं है जिसे आप ब्लोटवेयर भी कह सकते हैं. इनमें से कुछ को आप चाहें तो हटा भी सकते हैं, लेकिन कुछ ऐप्स नहीं हटते हैं जो अच्छी बात नहीं है.

फ़ोन के पिछले हिस्से को देख कर अंदाज़ा हो जाता है कि कंपनी ने कैमरे पर काफ़ी फ़ोकस किया है. इस फ़ोन में 50 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है. इसके अलावा 48 मेगापिक्सल का अल्ट्रावइड सेंसर है जो सोनी का है. यहाँ आपको 12 मेगापिक्सल का टेलीफ़ोटो लेंस भी मिलता है. पेरिस्कोप लेंस भी 8 मेगापिक्सल का है.

लंबे समय तक यूज करन के बाद कहा जा सकता है कि इस फ़ोन कैमरा भरोसे लायक़ है. इस फ़ोन से क्लिक की गई तस्वीरों में काफ़ी डिटेल होता है. Zeiss ऑप्टिक्स का यूज किया गया है और इस वजह से भी रिज़ल्ट पर अच्छा असर देखने को मिलता है. कलर्स शानदार दिखते हैं और तस्वीरें शार्प होती हैं.

कम रौशनी में क्लिक की गई तस्वीरें भी ज़्यादा फीकी नहीं होती हैं, लेकिन ज़ाहिर है आपको डेटाइम जैसा रिज़ल्ट नहीं मिलेगा. अल्ट्रा वाइड लेंस भी अच्छा है और यहाँ भी ठीक ठाक डिटेल्स मिलता है.

48 मेगापिक्सल के अल्ट्रा वाइड लेंस की ख़ासियत ये है कि आपको नॉयज कम दिखता है. ऑप्टिकल ज़ूम भी अच्छा काम करता है, लेकिन ये उतना पावरफुल नहीं है जैसा हमने Galaxy S22 Ultra में देखा है.

कैमरे में जिंबल सिस्टम भी दिया गया है जो स्टेबल बीडियोज रिकॉर्ड करने में मदद करता है. नाइट फोटॉग्रफी में भी इस फ़ोन का कोई जवाब नहीं है.  लो लाइट फोटॉग्रफी भी इससे काफ़ी अच्छी होती हैं, लेकिन डिटेल्स की थोड़ी कमी नज़र आती है. ग्रेन्स ज़्यादा नहीं दिखते जो अच्छी बात है.

ओवरऑल Vivo X80 Pro का कैमरा अपना काम बख़ूबी करता है और आपको किसी तरह की निराशा नहीं होगी. कैमरा में और डिज़ाइन में इस फ़ोन को फ़ुल मार्क्स दिए जा सकते हैं, क्योंकि ये फ़ोन प्रीमियम होने के साथ ही एक बेहतरीन कैमरा मॉड्यूल वाला स्मार्टफ़ोन भी है. अब बात करते हैं इसके परफ़ॉर्मेंस की…

Vivo X80 Pro में Qualcomm Snapdragon 8 Gen 1 चिपसेट दिया गया है.  इसके साथ इसमें 12GB रैम दिया गया है. इस चिपसेट वाले कई स्मार्टफोन्स मैंने रिव्यू कर लिए हैं, इसलिए फ़ोन यूज करने से पहले ही ये अंदाज़ा था कि इसका परफ़ॉर्मेंस कैसा रहने वाला है.

मल्टीटास्किंग हो या फिर गेमिंग, लगभग हर पैमाने पर ये फ़ोन खरा उतरता है. डेली यूज में हैंग या फ़ोन लैग करने की इश्यू फ़ेस नहीं करेंगे. फ़ोन में अंडर डिस्प्ले फ़िंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है. इसका एरिया थोड़ा बड़ा कर दिया गया है जिससे ये और बेहतर हो गया है.

स्कैनर फ़ास्ट है इसलिए फोन क्विक अनलॉक होता है. एनिमेशन का आप अपने हिसाब से कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं.

Call Of Duty: Mobile जैसे हाई एंड मोबाइल गेम्स इसमें काफी स्मूद चलते हैं. आप चाहें तो इन्हें हाई फ्रेम रेट में भी ट्राई कर सकते हैं यहां भी आपको निराशा नहीं होगी.

स्क्रॉलिंग फ़ास्ट है और एक ऐप से दूसरे ऐप में स्विच करना भी आसान है. इंटेंस यूज करने पर फ़ोन थोड़ा गर्म होता है, लेकिन अच्छी बात ये है कि ये इस फ़ोन में अब तक ओवरहीटिंग की समस्या नहीं आई है.

Vivo X80 Pro में 4,700mAh की बैटरी दी गई है और इसके साथ 80W वायर्ड फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है. यहाँ आपको वायरलेस चार्जिंग का भी सपोर्ट मिलता है जो भी फ़ास्ट है और ये 50W का है.

बैटरी बैकअप की बात करें तो इसकी स्क्रीन टाइम 6-8 घंटे मिल जाती है. डिपेंड करता है आप फ़ोन किस लेवल पर यूज करते हैं. नॉर्मल यूज में आप इसे फ़ुल चार्ज करके पूरे दिन आराम से चला सकते हैं. नॉर्मल यूज मतलब ये है कि कॉलिंग, वेब ब्राउज़िंग, वीडियो प्लेबैक और गेमिंग सहित कुछ देर म्यूज़िक भी शामिल है.

फ़ोन की बैटरी कम पड़ने पर आप इसे काफ़ी तेज़ी से चार्ज कर सकते हैं. लगभग 40 मिनट में ये फ़ोन फ़ुल चार्ज हो जाता है, जबकि  20 मिनट में इसे 70% से ज़्यादा चार्ज किया जा सकता है. ऐसा इसिलए, क्योंकि शुरुआत में बैटरी तेज़ी से चार्ज होती हैं और 50% के बाद चार्जिंग स्लो हो जाती है, क्योंकि बैटरी को लंबे समय तक चलाया जा सके.

Vivo X80 Pro: बॉटम लाइन

Vivo X80 Pro एक अच्छा पैकेज है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इस फ़ोन का लुक और फ़ील शानदार तो है ही, इसके साथ ही इसका कैमरा और परफ़ॉर्मेंस भी अच्छी है. मेरे हिसाब से सॉफ़्टवेयर फ़्रंट पर ये थोड़ा लैग करता है. ब्लॉटवेयर भी हैं तो ये इसका डाउनसाइड कहा जा सकता है.

फ़ोन में IP68 रेटिंग है जिससे ये वॉटर और डस्ट प्रूफ़ बन जाता है. इसके अलावा वायर्ड और वायरलेस फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी दिया गया है. ओवरऑल ये इस सेग्मेंट में बेहतरीन कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफ़ोन है जिसे ख़रीदा जा सकता है. और आखिर में, आप इस फोन को खरीदने के लिए जितने पैसे देंगे, फोन को यूज करते ही आपको ऐसा लगेगा कि आपने कोई प्रीमियम फोन खरीदा है. बाकी, अगर आपकी जरूरतें अलग हैं तो मार्केट में दूसरे स्मार्टफोन्स भी मौजूद हैं जो कई मामले में इससे बेहतर भी हैं. 

आज तक रेटिंग – 8.5/10

Source Link

Read in Hindi >>