WWE Wrestlemania: इस पहलवान के आते ही दुबक जाते थे दिग्गज, सबसे ज्यादा जीते खिताब, कौन करेगा बराबरी?

नई दिल्ली. जब भी बात डब्ल्यूडब्ल्यूई के सबसे बड़े इवेंट में से एक रेसलमेनिया की होती है, तो सबसे पहले नाम अंडरटेकर और शॉन माइकल का ही आता है. वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट की दुनिया में इन दोनों के अलावा कई और भी रेसलर्स रहे हैं, जिन्होंने रिंग के अंदर अपनी ताकत का दम दिखाया है. फ्रीस्टाइल कुश्ती के इस खेल में ग्रैंड स्टेज पर कई दिग्गजों ने जीत दर्ज की है. रेसलमेनिया के इस स्टेज पर कई रिकॉर्ड्स बनते भी हैं और कई रिकॉर्ड्स टूटते हुए भी नजर आते हैं.

डब्ल्यूडब्ल्यूई के इस खास इवेंट रेसलमेनिया में कई दिग्गज रेसलर्स ने हाथ आजमाया है, जिसमें हल्क होगन से लेकर शॉन माइकल तक का नाम शामिल है. खास बात यह रही है कि इन्होंने अपने इन मुकाबलों में हर बार अपने से दमदार प्रतिद्वंद्वी को पटखनी दी है. रेसलमेनिया के विजेताओं की सूची में सबसे पहला नाम अंडरटेकर का आता है. अंडरटेकर के नाम ग्रैंड स्टेज पर 23 जीत का रिकॉर्ड है. रैसलमेनिया के सीजन-7 से शुरुआत करने वाले अंडरटेकर ने साल 2017 में हार के बाद संन्यास ले लिया था.

इन रेसलर्स ने भी मचाया है रिंग में तहलका
रेसलमेनिया में अंडरटेकर के अलावा हल्क होगन और ट्रिपल एच जैसे रेसलर्स ने भी कई बार जीत हासिल की है. रैसलिंग दिग्गज हल्क होगन ने 8 बार रैसलमेनिया का खिताब अपने नाम किया है. हल्क होगन ने रेसलमेनिया के सीजन-19 में हल्क होगन ने विंस मैकमैहन के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में जीत अपने नाम की थी. इसके अलावा हल्क ने आंद्र द जाइंट, योकोजूना जैसे सुपरस्टार्स को भी हराया है. ट्रिपल एच ने रेसलमेनिया में कुल 9 बार जीत का स्वाद चखा है. हालांकि उन्हें हार का सामना उससे भी ज्यादा बार करना पड़ा है. ट्रिपल एच ने अपना आखिरी रेसलमेनिया खिताब सीजन-31 में स्टिंग को हराकर ग्रैंड स्टेज पर जीत दर्ज की थी.

सुपरस्टार्स ने भी रेसलमेनिया में मचाया धमाल
डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलमेनिया में यदि अन्य सुपरस्टार्स की बात की जाए तो केन का नाम भी इस लिस्ट में आता है. केन ने रेसलमेनिया के 8 मुकाबले जीते है, लेकिन इनमें से ज्यादातर मुकाबले उन्होंने टैग टीम के साथ जीते है. केन एकलौते ऐसे रैसलर है जिन्होंने रैसलमेनिया पर हार्ड कोर और ECW का टाइटल जीता है. इसके अलावा उन्होंने बिग शो, रिकीशी और डेनियल ब्रायन जैसे दिग्गजों को भी रिंग में धूल चटाई है. डब्ल्यूडब्ल्यूई के सबसे बड़े सुपरस्टार में एक जॉन सीना ने अपने करियर के शुरुआती चार रैसलमेनिया मैच जीते हैं. रैसलमेनिया सीजन-33 में उन्होंने 10वीं जीत मिक्स्ड टैग मैच में हासिल की थी. जॉन सीना ने रैसलमेनिया के दौरान रॉक, ट्रिपल एच और बतिस्ता जैसे दिग्गज को मात दी है.

Tags: Batista WWE, WWE

Source Link

Read in Hindi >>